Vlogging Camera Buying TIps in Hindi | Best Vlogging Camera

Spread the love

Vlogging Camera Buying Tips Hindi – Best Vlogging Camera 2021

अगर आप व्लॉगिंग के लिए Best Vlogging Camera 2021 ढूंढ रहे है तो आपको सबसे पहले ये जानना चाहिए की व्लॉगिंग के लिए कमरे में क्या क्या फीचर होने चाहिए तो सबसे पहले ये जान लेते है। dslr buying guide

Best Vlogging Camera

तो best camera for vlogging के लिए कमरे के अंदर मेन 5 फीचर आपको ज़रूर देखने चाहिए जो है।

फ्लिप स्क्रीन
एक्सटर्नल माइक सपोर्ट
4k resolution होना चाहिए।
ऑटोफोकस फ़ास्ट होना चाहिए।
हल्का होना चाहिए
लेंस में आपको बहुत से option मिलने चाहिए।
कलर और शार्पनेस

अब इसे थोड़ा सा विस्तार से समझते है फिर मैं आपको बताऊंगा की व्लॉगिंग के लिए आपको कौनसा कैमरा लेना चाहिए। best camera for vlogging

लेकिन उस से पहले अगर आप व्लॉगेर है या बनना चाहते है, तो आप इस चैनल को सब्सक्राइब करे आपको व्लॉगिंग से रिलेटेड टिप्स इस चैनल पर मिलेगी जो आपके करियर में काम आएगी। dslr camera buying guide

सबसे पहले बात करते है फ्लिप स्क्रीन की दोस्त एक vlogger जब भी खुद की वीडियो शूट करता है तो उसे फ्लिप स्क्रीन की ज़रुरत पढ़ती है क्युकी फ्लिप स्क्रीन की हेल्प से वो खुद को देख सकता है की, क्या वो सही एंगल में आ रहा है, हेड स्पेस ठीक है के नहीं, बैकग्राउंड सही है के नहीं इन सब चीज़ो के लिए फ्लिप स्क्रीन बहुत ज़रूरी होती है। best vlogging camera

vlogging camera with flip screen

लेकिन कभी कभी जो प्रोफेशनल vlogger नहीं होते है वो फ्लिप स्क्रीन की वजह से बहुत distract होते है क्युकी वो कैमरा के lens की तरफ देखने की बजाये बार बार अपने को स्क्रीन पर देखते है जो की गलत बात है आप इस बात को नोट कर लो अगर प्रो व्लॉगेर बनना है तो स्क्रीन पर बस खुद को और एंगल को देख कर उसे दुबारा नहीं देखना, आपका फोकस लेंस पर होना चाहिए। best vlogging camera in india

खैर इसके बारे में हम फिर कभी डिटेल में बात करेंगे अभी बढ़ते है अगले पॉइंट की तरफ।

तो चैनल को सब्सक्राइब ज़रूर करे – AapkaHoney

खैर इसके बारे में हम फिर कभी डिटेल में बात करेंगे अभी बढ़ते है अगले पॉइंट की तरफ।

जो है एक्सटर्नल माइक सपोर्ट

दोस्त आप किसी भी बड़े से बड़े व्लॉगेर या प्रोफेशनल फिल्माकर से पूछोगे जिसके पास हाई एन्ड कैमरा होते है वो भी आपसे एक बात कहेगा कभी भी आपको कैमरा के इंटरनल माइक से वीडियो रिकॉर्ड नहीं करनी चाहिए, वो सबसे बड़ा ब्लंडर होता है। vlogging camera

क्युकी कैमरा का इंटरनल माइक बहुत ही बुरा होता है चाहे कितना भी बढ़िया कैमरा क्यों न हो।

आपको हमेशा एक्सटर्नल माइक का उसे करना चाहिए, तो उसके लिए कैमरा के अंदर पोर्ट होना चाहिए एक्सटर्नल माइक लगाने के लिए जिस से आप प्रोफेशनल और अच्छी voice रिकॉर्ड कर सको।

अगले पॉइंट की तरफ बढ़ते है

जो है 4k रेसोलुशन अब ये क्यों ज़रूरी है।

जानते है मगर अगर अभी तक आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इस आर्टिकल को शेयर कर दे इस से थोड़ी और motivation मिलती है आपके लिए और इंटरेस्टिंग आर्टिकल आएंगे। dslr buying guide india

तो 4k रेसोलुशन क्यों ज़रूरी है, दोस्त 2021 आगया है और व्लॉगिंग के लिए आपको बेहतर दिखना है आज कल मोबाइल में ही 4k में वीडियो रिकॉर्ड होती है और देख भी सकते हो तो आपको भी पीछे नहीं रहना आपको भी ऐसा कैमरा लेना है जो 4k में वीडियो को रिकॉर्ड कर सके व्लॉगिंग में तो quality ही सबसे इम्पोर्टेन्ट है।

आपने मुम्बईकर निखिल को कई बार कहते सुना होगा की मैं चाहता हूँ मेरा कंटेंट long term तक compete करता रहे इसलिए हाई एन्ड वीडियो डालता हूँ आपके लिए।

उनका कहने का मतलब है कुछ साल बाद जब सभी का कंटेंट 4k में अपलोड होने लगेगा तो उनका पहले का कंटेंट भी 4k में होगा उन्हें ज़्यादा फायदा मिलेगा और फिर वो अपने कैमरा को अपग्रेड करेंगे ताकि दुसरो से आगे निकल सके।

समझ रे हो न आपको भी 4k में रिकॉर्ड करनी होगी वीडियो।

बढ़ते है अब अगले पॉइंट की तरफ

जो है ऑटोफोकस फ़ास्ट होना चाहिए।

आपको बहुत से कैमरा मिल जायेंगे जिसमे आपको ये बोलै जाता है की इसका ऑटोफोकस सबसे फ़ास्ट है, लेकिन मैं आपको बताता हूँ न। 1 पर सोनी और फिर कैनन इनका ऑटोफोकस सबसे फ़ास्ट होता है।

तो आपको भी ऐसा ही कैमरा लेना चाहिए जिसका ऑटोफोकस सबसे तेज़ हो, जब हम खुद की वीडियो रिकॉर्ड कर रहे होते है व्लॉगिंग करते समाये तो हम नहीं चाहते की कैमरा struggle करे फोकस करते समाये instant फोकस करना चाहिए। camera for vlogging

तो बढ़ते है अगले पॉइंट की तरफ

जो है हल्का होना चाहिए।

दोस्त व्लॉगिंग करते समय आप बहुत देर तक कैमरा को हाथ में पकड़ते हो, तो आपको ये बात का ध्यान रखना चाहिए की आपका कैमरा हल्का होना चाहिए क्युकी एक तो tripod का weight ऊपर से अगर भरी DSLR होगा उसका weight हाथ में बहुत दर्द हो जायेगा, तो ये चीज़ भी देखे की वेट हल्का होना चाहिए जिस से आपको कोई मुश्किल न आये।

अब अगले पॉइंट के बारे में जानते है जो है।

आपको लेंस के ऑप्शन भी मिलने चाहिए।

दोस्त व्लॉगिंग करने के लिए ये भी ज़रूरी है की आपके पास 3 तरह के लेंस होने चाहिए एक तो आपको किट लेंस मिलता है जो कैमरा के साथ आता है, एक आपको प्राइम लेंस लेना चाहिए 50 mm का और एक ज़ूम लेंस होना चाहिए आपके पास 55 से 250 वाला बाकि जब आपके पास बजट हो तो आपके पास लेंस के बहुत से ऑप्शन होने चाहिए।

तो इसके लिए आपको सिर्फ एक ब्रांड मिलता है वो है कैनन इसमें आपको बहुत सारे लेंस ऑप्शन मिलते है जितने आपको किसी में नहीं मिलते है।

इसका फायदा ये है की अगर आप फ्यूचर में अपने कैमरा की बॉडी को अपग्रेड करते हो तो आपको सिर्फ बॉडी लेनी होगी लेंस तो आप उन्ही को use कर सकते हो जो आपके पास पहले से ही मौजूद है।

चलिए बढ़ते है लास्ट पॉइंट की तरफ

जो है कलर और शार्पनेस , लेकिन उस से पहले

अभी तक आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है |

दोस्त व्लॉगिंग के लिए आपकी वीडियो के कलर और शार्पनेस ज़बरदस्त होनी चाहिए आपने देखा होगा बहुत से बड़े बड़े व्लॉगेर के कलर और शार्पनेस कितनी बढ़िया होती है, लेकिन वो हाई एन्ड कैमरा होते है पर बजट व्लॉगिंग कैमरा में भी आपको ये सब मिल सकता है कैनन के कैमरा में।

कैनन के कैमरा की कलर साइंस इतनी ज़बरदस्त है की अभी तक कलर के मामले में कोई भी कंपनी कैनन की बराबरी नहीं कर पाई है लेकिन अब सोनी धीरे धीरे पास आ रही है but अभी भी वक़्त लगेगा।

शार्पनेस भी कैनन के कैमरा की सबसे अच्छी होती ह।

चलिए अब आपने जान लिए की आपको बजट व्लॉगिंग कैमरा में क्या क्या देखना चाहिए लेने से पहले।

अब मैं आपको कैमरा रेकमेंड करता हूँ अगर आप बेस्ट बजट कैमरा ढूंढ रहे है व्लॉगिंग के लिए।

तो आपको लेना चाहिए m50 canon मार्क 1 best vlogging camera cheap

इसकी लेटेस्ट कीमत जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

इसे best vlogging camera 2020 में सबसे टॉप बजट कैमरा थाऔर अभी भी है |

मैंने मार्क 2 क्यों नहीं कहा उसके बारे में अगर आप पूछना चाहते है तो आप मुझे इंस्टाग्राम पर पूछ सकते है।
Instagram Page

बाकि आपको canon eos m50 और उसके साथ आपको क्या क्या लेना चाहिए ? cheap vlogging camera

Canon M50 Price – Best vlogging camera – canon m50 price in India

Canon M50 AdapterUse all kind of EF and EFS lens

Canon M50 Speed BoosterTo make this camera as Full Frame

Canon M50 50mm f1.8Best Lens for Blur Effect

Canon M50 55mm to 250mmBest Zoom Lens


Spread the love

Hey, I’m Honey Hira, A Full Time Blogger & Youtuber, Founder of HelloHoneyHira and Takniki Guruji YT, Here you will find Social Media Tips and Tech Tips in Hindi. Check out my YouTube Channel Takniki Guruji.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x